जानिये, ख़राब डाक सेवाओं के लिए पोस्टमास्टर को शिकायत पत्र कैसे लिखें (Complaint Letter to Postmaster in Hindi)
कभी-कभी, डाकिया (Postman) समय पर लेटर और पार्सल नहीं पहुंचाता। कभी-कभी, क्षतिग्रस्त स्थिति में आपको पार्सल पहुंचाए जाते हैं। इससे आपको काफी परेशानी हो सकती है। यदि लापरवाही डाकघर की आदत बन जाती है तो शिकायत पत्र भेजना अच्छा विकल्प होता है।
पत्रों के बाँटने में देरी, लापरवाही आदि के लिए डाकपाल (Postmaster) को शिकायत पत्र के नमूने यहां दिए गए हैं।
- अतिआवश्यक पत्र के देर से वितरण के लिए पोस्टमास्टर को पत्र।
- क्षतिग्रस्त पार्सल प्राप्त होने पर पोस्टमास्टर को पत्र।
- डाकिया द्वारा पत्रों के विलंबित/अनियमित वितरण के लिए शिकायत।
Sample # 1. जरूरी लेटर के देर से मिलने के बारे में शिकायत पत्र :
सेवा में,
(प्राप्तकर्ता नाम)
पद,
डाक कार्यालय का नाम,
पता।
दिनांक .. .. ..
विषय : अतिआवश्यक पत्र का विलंबित वितरण के संबंध में।
महोदय / महोदया,
मुझे आपको यह बताते हुए खेद है कि एक बहुत जरूरी पत्र जो मुझे संबोधित किया गया था, वह मुझे बहुत देर से दिया गया। यह एक इंटरव्यू कॉल लेटर था। डाक विभाग की लापरवाही के चलते मैंने एक सुनहरा मौका खो दिया है जो मेरी जिंदगी बदल सकता था।
पत्र स्पीड पोस्ट से दिनांक 03.11.21 को (पत्र भेजने वाले कंपनी), (स्थान) द्वारा मुझे भेजा गया था और इसे 08.11.2021 तक प्राप्त किया जाना था। लेकिन पत्र मुझे 22.12.2021 को डाकिया द्वारा प्राप्त हुआ था। साक्षात्कार की तिथि 16 नवंबर 2021 थी। सार्वजनिक कार्यों में इस तरह की लापरवाही को नजरंदाज नहीं किया जा सकता।
अतः आपसे अनुरोध है कि संबंधित कर्मचारी के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही करने तथा पत्रों का समय पर वितरण सुनिश्चित करने का कष्ट करें। रसीद और अन्य दस्तावेजों की प्रति आपके संदर्भ के लिए यहां संलग्न है।
धन्यवाद।
भवदीय,
(प्रेषक के हस्ताक्षर और नाम)
पता।
संपर्क न.:
Sample # 2. क्षतिग्रस्त पार्सल प्राप्त होने पर शिकायत पत्र :
सेवा में,
पोस्टमास्टर जनरल
पोस्ट ऑफिस का नाम...
दिनांक:
विषय: क्षतिग्रस्त/गुम पार्सल के दावे के संबंध में - (वस्तु का नाम)
श्रीमान,
मैं एक शिकायत दर्ज करना चाहता हूँ कि मुझे (शहर का नाम) से (दिन/माह/वर्ष) को प्राप्त पार्सल बुरी तरह क्षतिग्रस्त अवस्था में प्राप्त हुआ। बाहरी आवरण फटा हुआ था और भीतरी सामग्री गंदी थी।
ऐसा लगता है कि पैकेज के साथ किसी ने छेड़छाड़ की है, और इसे खोलकर कीचड़ में से घसीटा गया हो। (अपनी स्थिति का वर्णन करें) जब मैंने अंदर की वस्तु की जाँच के लिए पैकेज खोला, तो मैंने पाया कि वह टूटी हुई अवस्था में था।
इसलिए, मैं बिल के अनुसार (प्रतिलिपि संलग्न) नुकसान के लिए रु. (पैसा राशि) मुआवजे का दावा करता हूँ। आपसे अनुरोध है कि सम्बंधित कर्मचारियों की लापरवाही से हुए नुकसान के लिए मेरा दावा पारित किया जाए और मुझे जल्द से जल्द भेजा जाए।
कृपया ध्यान दें कि यदि मुझे अगले 15 दिनों में दावे के मुआवजे के संबंध में आपकी ओर से कोई जवाब नहीं मिलता है, तो मैं उपभोक्ता और कानूनी मंच पर डाकघर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए बाध्य होऊंगा।
सधन्यवाद।
आपका विश्वासी,
(प्रेषक के हस्ताक्षर और नाम)
पता।
संपर्क न.:
Sample # 3. लेटर में देरी एवं लापरवाही के लिये पोस्टमैन की शिकायत।
सेवा में,
पोस्टमास्टर
पोस्ट ऑफिस का नाम...
पता
दिनांक:
विषय: डाकिया द्वारा पत्रों के देरी एवं अनियमित वितरण के संबंध में।
महाशय,
यह पत्र मैं आपको इस बात से अवगत कराने के लिए लिख रहा हूँ, कि अपने क्षेत्र के डाकिया की लापरवाही के कारण मुझे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मुझे अपने सभी महत्वपूर्ण पत्र और दस्तावेज डिलीवरी की तारीख के बाद में प्राप्त हो रहे हैं। अक्सर, डाकिया मेरे पत्र को या तो गलत व्यक्तियों को या गली में खेल रहें बच्चों को सौंप देता है। मेरे और मेरे पड़ोसियों के लिए हमारे महत्वपूर्ण पत्र, पार्सल समय पर प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो चला है।
मैंने व्यक्तिगत रूप से डाकिया से बात की और उसे सुधार करने के लिए कहा लेकिन इसके बजाय, उसने अशिष्टता से काम लिया और मेरी टिप्पणी को नजरअंदाज कर दिया। वह बहुत ही अनियमित और लापरवाह है। इस प्रकार के व्यक्ति हमारी डाक सेवाओं के गिरते रुझान के लिए जिम्मेदार हैं।
मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मामले को देखें और संबंधित डाकिया के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करें। आपके संदर्भ के लिए प्रमाण दस्तावेजों की प्रति इसके साथ संलग्न है।
धन्यवाद।
भवदीय,
(प्रेषक के हस्ताक्षर और नाम)
पता।
संपर्क न.:
पोस्ट ऑफिस से सम्बंधित शिकायत पत्र लिखने के टिप्स:
- भेजने वाले और पाने वाले की पूरी जानकारी दें।
- समस्या जिसके कारण असुविधा हुई तिथि के साथ उल्लेख करें।
- डाक का संलग्न प्रमाण और (जहां प्रासंगिक हो) गुम या क्षति के मामले में मूल्य/लागत का प्रमाण।
नोट: आपको इन लेटर को अपनी आवश्यकता और स्थिति के अनुसार संशोधित करना चाहिए।
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