Letter in Hindi

आवेदन, प्रार्थना-पत्र या लेटर प्रारूप | Sample letters, Applications in Hindi

Best love letter samples in hindi | प्रेम पत्र कैसे लिखे (नमूना)

अच्छे और रोमांटिक लव-लेटर लिखने का तरीका लिखा हुआ उदाहरण सहित (love letter in hindi for wife, girlfriend, boyfriend and husband)


लव लेटर (प्रेम-पत्र) लिखने का मतलब है अपने पत्नी, गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड, पति या किसी चाहने वाले को पत्र के माध्यम से अपने दिल का हाल बताना। शब्दों के माध्यम से आप उन्हें आसानी से बता सकते हैं कि उनका आपके जीवन में क्या महत्व है और वो आपके लिए इतने खास क्यों हैं। कुछ सालों पहले प्यार का इजहार इन प्रेम पत्रों के जरिये ही किया जाता था हालाँकि आज इनका स्थान whatsapp sms, email ने ले लिया है। 

best love letter likha hua

ध्यान रखें, यह लव लेटर वो माध्यम है जिससे आपका प्रेमी या साथी आपके भावनाओं और आपको समझ पायेगा या समझ पायेगी। अगर आप अपने जीवन के किसी खास व्यक्ति को पत्र लिख रहे हैं तो सबसे पहले उसकी पसंद-नापसंद के बारे में जानें। पत्र में सिर्फ वही बातें लिखे जो उन्हें अच्छी लगें और आप उनकी तारीफ़ करना न भूलें।

अगर आपके होने वाले बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के लिए यह पहला लव लेटर है तो इसका महत्व और भी बढ़ जाता है क्योंकि इस पत्र पर ही भविष्य में आप दोनों का साथ निर्भर करता है। 

जानिए कैसे लिखने चाहिए यह लव लेटर -

  1. पत्नी के लिए लव लेटर (love letter for wife)
  2. गर्लफ्रेंड के लिए लव लेटर (love letter for girlfriend)
  3. बॉयफ्रेंड के लिए लव लेटर (love letter for boyfriend)
  4. पति के लिए लव लेटर (love letter for husband)



Sample#1. पत्नी के लिए लव लेटर (love letter for wife)

प्रिय पूजा,

शादी के बाद आज मैं पहली बार तुम्हें पत्र लिख रहा हूँ। आज हमारी शादी को पांच साल पूरे होने वाले हैं, लेकिन आज भी ऐसा लगता है कि जैसे कल की ही बात हो जब तुम दुल्हन बनकर हमारे घर आयी थी। मुझे आज भी वो दिन अच्छे से याद हैं और तुम्हारी वो मुस्कान मैं कभी नहीं भूल सकता। मैं मानता हूँ कि जीवन की दौड़-भाग के कारण अब मैं तुम्हें अधिक समय नहीं दे पाता। लेकिन, आज भी तुमसे उतना ही प्यार करता हूँ जितना पहले किया करता था। 

इन पांच सालों में तुमने मेरे और मेरे परिवार के लिए जो कुछ भी किया है उसके लिए तुम्हारी जितनी भी तारीफ़ की जाए कम है। घर, नौकरी के साथ-साथ बच्चों की ज़िम्मेदारी भी तुम बखूबी निभा रही हो। कभी-कभी सोचता हूँ कि मैं कितना भाग्यशाली हूँ, जो मुझे तुम जैसी जीवन-साथी मिली है। तुम्हारे बिना मेरी जिंदगी कैसे हो सकती है या हो सकती थी, यह सोचते ही मैं सिहर जाता हूँ। भगवान का मैं शुक्रगुज़ार हूँ कि उन्होंने तुम जैसा कीमती तोहफ़ा मुझे दिया है। 

मैं यही चाहता हूँ कि हमारा यह साथ पूरी उम्र ऐसे ही बना रहे। भगवान से यही प्रार्थना है कि तुम्हें हमेशा ऐसे ही खुश रखे ताकि मैं हर समय तुम्हारा खूबसूरत मुस्कुराता हुआ चेहरा देखता रहूं। एक अंतिम बात यही कहूँगा कि मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूँ और शुक्रिया मेरे जीवन में आने के लिए।

तुम्हारा पति,
कैलाश।


Sample#2. गर्लफ्रेंड के लिए लव लेटर (love letter for girlfriend)

डिअर कविता,

पिछले कुछ समय से मैं तुम्हें कुछ कहने की कोशिश कर रहा था लेकिन पता नहीं क्यों जैसे ही तुम सामने आती हो, मैं बस तुम्हें ही देखता रहता हूँ और बाकी सब कुछ भूल जाता हूँ। हम अब तक न जाने कितनी बार मिल चुके हैं लेकिन कुछ दिन पहले मुझे इस बात का अहसास हुआ कि तुम मेरे लिए बेहद खास हो। मैं तुमसे अपने दिल की हर बात शेयर करना चाहता हूँ जब तुम सामने नहीं होती, लेकिन सामने आते ही कुछ भी बोल नहीं पाता। इसलिए आज इस पत्र का सहारा ले रहा हूँ ताकि तुम्हें यह बता सकूं कि तुम मेरे लिए क्या हो।

मेरे दिल की हालत तुम इस बात से ही समझ लो कि तुम्हें देखते ही मुझे म्यूजिक सुनाई देने लगता है, तुम हंसती हो तो लगता है कि फूल खिल गए हैं। तुम्हारे आते ही मुझे अजीब सी खुशबु आने लगती है जो मुझे तुम्हारी तरफ खींचती है और मेरी धडकन तेज हो जाती हैं। ऐसा मन करता है कि पूरा दिन केवल तुम्हारी बातें सुनता रहूं और तुम्हें देखता रहूं। मुझे नहीं पता कि तुम मेरे बारे में क्या महसूस करती हो।

मैंने अपने दिल की हर भावना को इस पत्र में व्यक्त करने की कोशिश की है ताकि तुम इन्हे और मुझे समझ सको। तुम्हारी मेरे बारे में क्या राय है, कृपया मुझे बताना जरुर। तुम्हारे जवाब का मैं इंतजार करूंगा।

विद लव,
राहुल।



Sample#3. बॉयफ्रेंड के लिए लव लेटर (love letter for Boyfriend)

डिअर अंकुर,

मुझे समझ में नहीं आ रहा कि कहाँ से शुरू करूं और यह लेटर पढ़ कर तुम मेरे बारे में क्या सोचोगे। लेकिन आज बहुत हिम्मत कर के मैं तुम्हें वो सब बताने वाली हूँ, जिसे मैंने कई सालों से अपने दिल में छुपा रखा था। हम दोनों पिछले पांच सालों से दोस्त हैं लेकिन तुम मेरे लिए सिर्फ दोस्त नहीं बल्कि दोस्त से कही बढ़कर हो। तुम्हारा मुझे छेड़ना, चिढ़ाना, मज़ाक, गुस्सा हर चीज़ मुझे बहुत प्यारा लगता है और यही सब मुझे यह महसूस कराता है कि तुम्हारे दिल में भी मेरे लिए एक खास जगह है।

जब से तुम मेरी जिंदगी में आये हो मेरा जीवन पूरी तरह से बदल गया है। मुझे हर जगह सिर्फ तुम और तुम ही नजर आते हो। तुम्हारा स्टाइल, बोलने का तरीका, बड़ों के लिए सम्मान और छोटों लिए प्यार तुम्हें सबसे अलग बनाते हैं। मैं अपनी जिंदगी मैं तुम्हारे जैसा ही जीवनसाथी चाहती थी। जो मेरी इतनी केयर करे, जीवन के हर मोड़ पर मेरा साथ दे और मुझे प्रोत्साहित करे। एक कहावत भी है न कि दोस्त आपका जीवनसाथी बने न बने लेकिन जीवनसाथी आपका दोस्त जरूर होना चाहिए। मुझे भी यही लगता है कि अगर तुम मेरे साथ हो तो हम दोनों मिलकर जीवन की हर मुश्किल को आसान बना सकते हैं। 

हालाँकि इस छोटे से पत्र में मैं अपनी सभी भावनाओं को नहीं लिख सकती इसलिए बस यही कहूंगी कि हम दोनों एक दूसरे के लिए परफेक्ट हैं। अगर तुम भी मेरे बारे में यही सोचते हो तो मुझ से अधिक खुशनसीब और कोई भी नहीं होगा। तुम्हारे जवाब के इंतजार में।

तुम्हारी,
आभा।

Sample#4.पति के लिए लव लेटर (love letter for husband)

डिअर आनंद,

यह बताने के लिए कि मैं तुमसे कितना प्यार करती हूँ, यह लेटर और इसमें लिखे शब्द कम पड़ जाएंगे। इस लेटर के माध्यम से मैं तुम्हारे लिए अपने सच्चे प्यार को व्यक्त करना चाहती हूँ। जिस दिन मैं तुमसे पहली बार मिली थी मुझे ऐसा लगा था कि तुम भी अन्य लड़कों की तरह हो। लेकिन, समय के साथ हर दिन तुमने मुझे गलत साबित किया है। तुम्हारे रूप में मुझे सबसे अच्छा जीवनसाथी मिला है। तुम एक अच्छे पति ही नहीं बल्कि मेरे सबसे अच्छे दोस्त भी हो। वो दोस्त जिसने हर मोड़ पर न केवल मेरा साथ दिया है बल्कि हमेशा मुझे प्रोत्साहित भी किया है। तुम ही हो जिसकी वजह से आज मैं एक अच्छी गृहिणी के साथ-साथ एक सफल व्यवसायी भी हूँ। 

तुम्हारे साथ होने पर मेरा आत्मविश्वास बढ़ता है और मैं हर जगह सुरक्षित महसूस करती हूँ। तुमने इस बात को पूरी तरह से सही साबित किया है कि लड़की को खुश रहने के लिए किसी राजकुमार की नहीं बल्कि ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जो अपने जीवनसाथी या पार्टनर को हमेशा खुश रखे, उसे प्यार करे और उसका सम्मान करे। इतने सालों तक मुझे संभालने और मेरे नखरे उठाने के लिए धन्यवाद। मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले समय में हमारा रिश्ता और भी अधिक मजबूत होगा। भगवान करे तुम ऐसे ही हमेशा मेरे साथ रहो और मेरे नखरों को उठाते रहो। इसके साथ ही तुम्हारा हर सपना पूरा हो और तुम हमेशा खुश रहो। एक और बात जैसे हो हमेशा वैसे ही रहना क्योंकि तुम्हारे जैसा पूरी दुनिया में और कोई भी नहीं है।

तुम्हारी पत्नी,
स्नेहा।

अच्छा लव लेटर (प्रेम-पत्र) लिखने का तरीका (tips) :

  • एक अच्छा प्रेम पत्र लिखने का सबसे बेहतरीन तरीका यही है कि आप उसमे अपनी सच्ची भावनाओं को लिखें। आप अपने प्रेमी या साथी के बारे में क्या सोचते हैं, वही आपको पत्र में लिखना है।
  • अपने लेटर में अपने साथी या प्रेमी के बारे में हमेशा अच्छा-अच्छा ही लिखे। मज़ाक में भी ऐसी कोई बात न लिखें जिससे उन्हें बुरा लगे।
  • आप पत्र में उन्हें जिस निक नेम यानी प्यार वाले नाम से बुलाते हैं वो भी लिख सकते हैं। इससे आप अपने साथी से और भी अच्छे से कनेक्ट कर पाएंगे।
  • अगर आप लव लेटर लिख रहे हैं यानी उसके लिए कागज़-पैन का प्रयोग कर रहे हैं तो अच्छे से रंग के कागज़ का प्रयोग करें। वैसे बाजार में तरह-तरह के लेटर पैड भी आपको मिल जाएंगे। इसके साथ ही खत में सुगन्धित परफ्यूम का प्रयोग करें।
  • अगर आपको प्रेम पत्र लिखना नहीं आता या आप पहली बार इसे लिख रहे हैं तो आप इंटरनेट पे इस ब्लॉग या किसी दोस्त की सहायता ले सकते हैं। 


लेकिन, याद रखिये इस लेटर को पढ़ते हुए आपके साथी को इसमें आपका प्रतिबिम्ब दिखना चाहिए यानी उन्हें यह महसूस होना चाहिए कि इसकी एक-एक बात आपने लिखी है। इसलिए अपनी भावनाओं को शब्दों में ढालने के लिए के लिए किसी जगह पर अकेले बैठे और रोमांटिक म्यूजिक का सहारा लें। इसके बाद जो भी आप महसूस करते हैं उसे शब्दों का रूप दें।

नोट :- 
आप अपनी जरुरत/भावना के अनुसार इन पत्रों को संशोधित कर सकते हैं।

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस पत्र को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

संबंधित जानकारियाँ-

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां