जानिये, बिजली बिल ज्यादा आने या खराब बिजली मीटर चेंज करवाने के लिए आवेदन कैसे लिखतें है! Application for replacement of defective electric meter or excess electricity bill
कभी कभी बिजली (Electricity) बिल ज्यादा आने या मीटर खराब हो जाने की समस्या का सामना हमें करना पड़ता है। ऐसे परिस्थितियों में हम बिजली विभाग को शिकायत पत्र के द्वारा सूचित करते है ताकि समस्या का समाधान हो सके।
यहाँ यह बताया गया है की आप निम्नलिखित परिस्थितियों में आवेदन कैसे लिखेंगे :-
- बिजली का मीटर ख़राब होने पर बदलने के लिये।
- अधिक बिजली का बिल की शिकायत के लिये।
- गलत बिजली मीटर लगाने की शिकायत के लिये।
#Sample 1 (ख़राब बिजली का मीटर बदलने हेतु एप्लीकेशन)
सेवा में,
सहायक विधुत अभियंता,
विधुत आपूर्ति अवर प्रमंडल,
पूसा, मुज़फ्फरपुर।
विषय: बिजली का मीटर ख़राब होने के संबंध में।
महोदय,
आपको सूचित करना है की मेरे घर में पिछले साल बिजली कनेक्शन के दौरान मीटर लगाया गया था जिसका न. 12345 है। दो महीने से इस मीटर में बिजली की खपत का डिस्प्ले नहीं हो रहा है और इसकी लाइट भी नहीं जलती है। मीटर की रीडिंग लेने आये लोगों ने बताया की मीटर ख़राब है।
सम्बंधित जे.ई को ये बात कई बार बताई गई तो उन्होंने बोला की मीटर बदल दिया जायेगा किन्तु अभी तक इसका समाधान नही हुआ है। इस ख़राब मीटर को बदलने की आवश्यकता है ताकि मीटर की रीडिंग ली जा सके।
अतः आपसे अनुरोध हैं कि अपने स्तर से कार्यवाही कर दूसरी मीटर लगवाने की कृपा करें।
सधन्यवाद,
आपका विश्वासी,
मुकेश कुमार
उपभोक्ता संख्या- xxxx
मोबाइल- 9608xxxx
पिता- ......
गाँव- ............,
पंचायत- ........., पिन - xxxxxx
प्रखंड- पूसा, मुज़फ्फरपुर।
दिनांकः 30.05.2020
Read in English: Overcharged Electricity bill or Defective meter Complaint Letter
#Sample 2 (बिजली बिल ज्यादा आने की शिकायत)
सेवा में,
कार्यपालक विधुत अभियंता,
विधुत आपूर्ति प्रमंडल,
पटना (ग्रामीण)।
विषय: अधिक बिजली का बिल के संबंध में।
महोदय,
इस पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना है की मुझे 2 महीने से बिजली का बहुत अधिक बिल मिल रहा है जो सामान्य बिल से लगभग रु. 2000 अधिक है। ऐसा प्रतीत होता है कि बिल में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है, क्योंकि मुझे पता है कि हमारी बिजली की खपत इतनी अधिक नहीं है। हमारे सभी पिछले बिल रुपये 1000 से 1500 के बीच में थे।
अतः मेरा आपसे अनुरोध है कि कृपया इस मामले को गंभीरता से देखें और अपने व्यक्ति को जाँच करने के लिए भेजें की कोई हमारे मीटर से बिजली की चोरी कर रहा है या मीटर दोषपूर्ण है। कृपया मुझे कारण बताएं कि मुझे इतना अधिक बिल क्यों मिल रहा है।
सधन्यवाद,
आपका विश्वासी,
मोहित कुमार
उपभोक्ता संख्या- xxxx
मोबाइल- 9608xxxx
पिता- ......
गाँव- ............,
पंचायत- ........., पिन - xxxxxx
प्रखंड- बिहटा, पटना।
दिनांकः 30.05.2020
#Sample 3 (गलत बिजली का मीटर लगाने की शिकायत)
सेवा में,
सहायक विधुत अभियंता,
विधुत आपूर्ति अवर प्रमंडल,
मोतिहारी (ग्रामीण), पूर्वी चंपारण।
विषय: गलत बिजली मीटर लगाने के संबंध में।
महाशय,
आपको सूचित करना है की मेरे गाँव हसनपुर, बरहरवा काला पश्चिमी, कोटवा, जिला पूर्वी चंपारण में पिछले साल बिजली कनेक्शन के दौरान रू. 1200 लेकर मीटर लगाया गया। मीटर लगाने वाले व्यक्ति ने जे.ई से संपर्क कर बताया की कुछ दिन में कंज्यूमर न. मिलेगा और कोई रशीद भी नहीं दिया। बाद में मीटर की रीडिंग लेने आये लोगों ने बताया की मीटर किसी दुसरे व्यक्ति के नाम पर (BPL कोटा का) है और उन्होंने रीडिंग नहीं लिया।
मीटर लगाने वाला व्यक्ति को ये बात कई बार बताई गई तो उसने बोला की मीटर बदल दिया जायेगा किन्तु एक साल बीत जाने के बाद भी अभी तक इसका समाधान नही हुआ है। ऐसी गलत मीटर लगाने की गड़बड़ी मेरे गाँव में 5-6 घरों में हुई तथा कुछ लोगों से मीटर लगाने के लिए पैसा लेकर मीटर नही लगाया गया है। संभव है कि ये कार्य अनधिकृत रूप से की गयी हो।
अतः आपसे अनुरोध हैं कि अपने स्तर से विषय वस्तु की जाँच कर दोषियों पर कार्यवाई करें और उपयुक्त मीटर लगवाने की कृपा करें।
अन्य घर जहाँ मीटर गलत लगी है:-
1. नाम- ...., पिता- ......., मीटर न.- xxxxxx
2. नाम- ...., पिता- ......., मीटर न.- xxxxx
3. नाम- ...., पिता- ......., मीटर न.- xxxxx
मीटर लगाने वाला व्यक्ति का नाम- ........, गाँव- ........., मोबाइल- xxxxxxxxxx
सधन्यवाद,
आपका विश्वासी,
अंकित कुमार
मीटर न.- xxxxx
मोबाइल- 9608xxxxx
पिता- रामेश्वर सिंह
टोला- हसनपुर,
पंचायत- बरहरवा काला पश्चिमी, 845437
प्रखंड- कोटवा, जिला पूर्वी चंपारण।
दिनांकः 30.05.2020
नोट :-
आप अपनी समस्या/जरुरत के अनुसार इन पत्रों को संशोधित कर सकते हैं।
अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस आवेदन को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।
12 टिप्पणियाँ
इसके अलावा हम झटपट कनेक्शन योजना का भी लाभ ले सकते हैं और अपने घर पर बिजली कनेक्शन आसानी से लगवा सकते हैं।
जवाब देंहटाएंHello sir, hum gurgaon se baat kr rhi hu main bijli ke bill ko lekar bhut pareshaan hu agar koi help ho ske to pls mujhe bta do,
जवाब देंहटाएंBijli bill ka kis taraah ka pareshani? details me bataye.
हटाएं2017 main hamare ghar m meter ka connection lga tha but 2020 tak hamare pass koi proof nhi tha ki hamare meter lge h wo thik b hai ya galat h, humne bijli daftar jaakar b pucha but kisi ne ye bola ki apki file reject ho gai hai, agar hamari file reject ho gai thi to february 2021 m hamara 46000 ka bill kaise aaya, mujhe ye jaana h, koi h jo aaj ki duniya m yahan par help kr sakta h pls mujhe koi to jawab do
जवाब देंहटाएंMeter ki reading ke hisab se apko bijli bill gya hoga, ab agar finally bill aa gya hai to usme apka consumer no hoga aur apka connection account ban chuka hoga. Bijli office me jisne apse bola us se puchiye kya kahta hai wo?
हटाएंHello sir ,
जवाब देंहटाएंSir mujhe apse kuch sawal puchna hai .
Sir mere ghar ke bijale ke metar me unit display kharab hai es karan unit show nhi Kar rha hai es Karan bijale vibhas se unit check karne wale unit sahi nhi le rhe hai es karan bijale bill jyada aane laga hai.
जवाब देंहटाएंHame kya karna chahiye...?
Mater badalne ke liye application dena chahiye.
हटाएंMiter Cheng karane ke liye application
जवाब देंहटाएंSample. 1 ko dekhiye upar.
हटाएंBijli bill mein meter number change krne ke liye application
जवाब देंहटाएंmeter kharab hone par change krne ke baad koi charges
जवाब देंहटाएंliya jata hai kya