Letter in Hindi

आवेदन, प्रार्थना-पत्र या लेटर प्रारूप | Sample letters, Applications in Hindi

जॉब छोड़ने-इस्तीफ़ा के लिए एप्लीकेशन | Resignation letter sample in hindi

जानिये, नौकरी से इस्तीफ़ा के लिये लेटर कैसे लिखें? Resign letter formats


नौकरी छोड़ने या इस्तीफ़ा के लिए ऑफिस/कंपनी/मैनेजर को दी जाने वाली लेटर (त्याग-पत्र) का उदाहरण (Sample Resign Letters): सामान्यतः लोग अपने जॉब को बेहतर रोजगार की तलाश में या व्यक्तिगत कारणों (जैसे- पारिवारिक कारण, सहकर्मी आदि के साथ टकराव) से छोड़ देते हैं। 

या वैसे कारण भी हो सकतें है जिन्हें आप अपने तक रखना पसंद करते हैं, जैसे कि आपको अपनी वर्तमान नौकरी, काम के माहौल से नफरत हो या अपने वरीय अधिकारी से ना बनती हो।

rejain-letter-in-hindi

एक कर्मचारी को कंपनी छोड़ने से पहले कंपनी प्रबंधन को पूर्व निर्धारित अवधि (नोटिस पीरियड) के साथ इस्तीफे की सुचना देनी होती है। यह लेटर औपचारिक रूप से संबंधित प्राधिकरण को लिखा और संबोधित किया जाना चाहिए। इसमें अन्य विवरणों के साथ नौकरी छोड़ने का कारण होना चाहिए।

यहां इस्तीफा पत्र का 3 नमूना है जिसे आप अपनी नौकरी छोड़ते समय उपयोग कर सकते हैं, जिसमें क्या शामिल करना है, किन चीजों से बचना है और लेखन प्रक्रिया के टिप्स शामिल हैं।


#Sample 1  (नौकरी से इस्तीफ़ा बिना कारण बताये)

सेवा में,
H.R मैनेजर,
ABC प्राइवेट लिमिटेड,
गुरुग्राम.

विषय: नौकरी से इस्तीफ़ा के संबंध में।

श्रीमान,

इस पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना है कि मैं दिनांक 1 मई 2020 से हमारी कंपनी के क्षेत्र प्रबंधक के पद से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं कंपनी की नीति के अनुसार एक महीने की नोटिस अवधि दे रहा हूं।

अतः आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार कर अग्रेतर सम्बंधित कार्यवाही करें। पिछले तीन वर्षों में आपके सभी समर्थन के लिए धन्यवाद। मैं आपको कंपनी की निरंतर सफलता के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

विश्वासभाजन

गौतम कुमार
क्षेत्र प्रबंधक,
ABC प्राइवेट लिमिटेड,
गुरुग्राम।
दिनांक: 01/04/2020

Read in English: Resignation letter without giving any reason

#Sample 2  (नौकरी से इस्तीफ़ा बेहतर रोजगार के लिये)

सेवा में,
H.R मैनेजर,
XYZ प्राइवेट लिमिटेड,
पटना.

विषय: नौकरी से त्याग के संबंध में पत्र।

इस पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना है कि मैं कंपनी के लेखाकार के पद से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं 1 मई 2020 तक अपनी सेवाओं से मुक्त होना चाहूंगा। मुझे पता है कि कंपनी की नीति के अनुसार एक महीने की नोटिस अवधि देना होता है, इसलिए इसे कृपया मेरी नोटिस अवधि माना जा सकता है।

मुझे एक प्रतिष्ठित कंपनी के वरिष्ठ लेखाकार के रूप में सेवा करने का प्रस्ताव मिला और सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि यह अवसर मेरे लिए बहुत ही रोमांचक होगा। इस कारण से मैं अब आपके संगठन में अपनी सेवाएं देने में असमर्थ हूँ।

अतः आपसे अनुरोध है कि कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार कर कार्यमुक्त करने की कृपा करें। पिछले 3 वर्षों से इस संगठन में मेरा कार्यकाल का शानदार अनुभव रहा है। इस दौरान मैं कंपनी में व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से विकसित हुआ। मैं आपको कंपनी की निरंतर सफलता के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

धन्यवाद.

आपका विश्वनीय,

अनिल कुमार
लेखाकार,
XYZ प्राइवेट लिमिटेड,
पटना।
दिनांक: 01/04/2020

Read in english: Resignation letter for personal reason or better job opportunity.

#Sample 3  (टीचर के नौकरी से इस्तीफ़ा व्यक्तिगत कारणों से)

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य,
XYZ विद्यालय,
भोपाल.

विषय: नौकरी से इस्तीफ़ा संबंध में।

इस पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना है कि मैंने व्यक्तिगत कारणों से, विद्यालय के शिक्षक के पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है। मैं 1 मई 2020 तक अपनी सेवाओं से मुक्त होना चाहूंगा। मैं कंपनी की नीति के अनुसार एक महीने की नोटिस अवधि दे रहा हूं।

अतः आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार कर कार्यमुक्त करने की कृपा करें। मेरे पूरे अध्ययन काल में आपके निरंतर सहयोग के लिए धन्यवाद। मैं आपको विद्यालय की निरंतर सफलता के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

धन्यवाद.

आपका विश्वनीय,

रमेश शर्मा,
शिक्षक,
XYZ विद्यालय,
भोपाल।
दिनांक: 01/04/2020

नोट :- 

  1. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इन पत्रों को संशोधित कर सकते हैं।
  2. कर्मचारी कंपनी के साथ किये गए अनुबंध में पूर्व निर्धारित अवधि (नोटिस पीरियड) चेक कर लें और फिर उसके अनुसार पत्र लिखें।
पत्र-लेखन सिखने का सरल, सुस्पष्ट आधुनिक कोर्स के लिए निचे क्लिक करें:


अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस आवेदन को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

एक टिप्पणी भेजें

8 टिप्पणियाँ

  1. Mujhe achanak job chhodana
    pade without notice period fir kaise likhe

    जवाब देंहटाएं
  2. आपने ने बहुत अच्छ जानकारी दिया है. आप मेरे मार्गदर्शक हैं. आपको देखकर मैं ब्लॉगिंग शुरू किया है. आपके लेख से प्रभावित होकर मैंने औपचारिक एवं अनौपचारिक से संबंधित एक लेख लिखा है. कृपया मेरे वेबसाइट विजिट करें. कोई कमी हो तो कमेंट करके जरूर बताइएगा.

    जवाब देंहटाएं
  3. Contracter ke me under me ,compani me job karta tha to regining later kisko linkhna h

    जवाब देंहटाएं