Vehicle/bike sale letter (affidavit) format in hindi | Stamp paper agreement

वाहन बिक्री एकरारनामा का प्रारूप (Vehicle sale agreement format)

वाहन बिक्री हलफनामा (Affidavit) या 'Sale letter' एक दस्तावेज है जो खरीदार के नाम पर तैयार किया जाता है और आम तौर पर नोटरी पब्लिक द्वारा सत्यापित किया जाता है। वाहन बिक्री अग्रीमेंट भविष्य में वाहन से सम्बंधित किसी भी विवाद से बचने में मदद करता है।

stamp paper for vehicle sale agreement in hindi
बिक्री पत्र (Sale Letter) का नमुना, पेज-1

इसकी अनुपस्थिति, बेचने वाले को वाहन से सम्बंधित किसी भी उल्लंघन या दुर्घटनाओं के लिए जिम्मेदार बना सकती है, जब तक क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) के माध्यम से खरीदार को कानूनी रूप से स्थानांतरित नहीं किया जाता है। वाहन के बारे में महत्वपूर्ण विवरण इस एफिडेविट में शामिल किए जाते हैं, जैसे गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, मॉडल, इंजन और चैसिस नंबर, खरीदने और बेचने वाले का डिटेल्स आदि।

Vehicle sale agreement format in hindi :

                                           बिक्री पत्र (Sale Letter)

मैं ....(विक्रेता का नाम)...., पिता - श्री ................, निवासी मोहल्ला - ........., पोस्ट - ........., थाना - ..........., जिला - ............... का रहने वाला हूँ। मैं अपना (गाड़ी का नाम) जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर- ............., चैसिस नंबर- ............., उत्पादन की तारीख- .......... है, को आज दिनांक .......... को ....(खरीदार का नाम)...., पिता - श्री ................, निवासी मोहल्ला - ........., पोस्ट - ........., थाना - ..........., जिला - ............... के हाथो रुपया ............ नगद भुगतान पाकर बिक्री कर दिया एवं उपरोक्त गाड़ी से सम्बंधित ट्रान्सफर पेपर पर अपना हस्ताक्षर दे दिया एवं गाड़ी से सम्बंधित कागजात क्रेता ....(खरीदार का नाम).... के हवाले कर दिये। अब उपरोक्त गाड़ी से सम्बंधित क्रेता, अपना नाम जहाँ जहाँ दर्ज कराना चाहेंगे दर्ज करा सकतें है एवं गाड़ी को जिस तरह अपने इस्तेमाल में लाना चाहेंगे ला सकतें है।

यह की यह भी एकरार किया जाता है कि उपरोक्त गाड़ी से सम्बंधित आज दिनांक ......... को समय ....... बजे शाम/सुबह के पहले जो भी बकाया या किसी प्रकार का केस/मोकददमा होगा उसकी सारी जिम्मेवारी वो जवाबदेही मेरी होगी एवं आज दिनांक ......... को समय ....... बजे शाम/सुबह से उपरोक्त गाड़ी से सम्बंधित जो भी बकाया या किसी प्रकार का केस/मोकददमा होगा उसकी सारी जिम्मेवारी वो जवाबदेही क्रेता ....(खरीदार का नाम)... की होगी।

यह की उपरोक्त गाड़ी से सम्बंधित रुपया ............ नगद भुगतान पाकर न किसी के डराये, धमकाये, बहलाये, फुसलाये, अपने मन की पूर्ण स्वच्छता में यह बिक्री पत्र क्रेता ....(खरीदार का नाम).. के पक्ष में बना दिया एवं गवाहान के समक्ष अपना हस्ताक्षर किया कि समय पर काम आवे वो प्रमाण रहे।


हस्ताक्षर गवाह             हस्ताक्षर क्रेता               हस्ताक्षर बिक्रेता 

1.

2.


बिक्री पत्र (Sale Letter) का नमुना, पेज-2 :

bike sale letter format
अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इन दस्तावेज को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

संबंधित जानकारियाँ-

एक टिप्पणी भेजें

16 टिप्पणियाँ

  1. Thanks for sharing helpful information with us. Please share a blog for how to write application to rto officer on Sarthi portal for driving license stolen.

    जवाब देंहटाएं
  2. वाहन बिक्री का agriment कब तक के लिए मान्य रहता है ?

    जवाब देंहटाएं
  3. Agar gadi aise gunah me japt hui ke uska asli hi chuta sake to malik ki nothri pe chut sakti kya

    जवाब देंहटाएं
  4. अगर कार पर लोन चढ़ा है और बैंक की एनओसी आने के लिए जो बेचने वाले हैं वह हमें टाइम मांग रहे हैं तो उसका विक्रय पत्र कैसे बनाएं ईसका का मुझे कानूनी तौर पर फोरमेट सजेस्ट करें

    जवाब देंहटाएं
  5. मुझे प्लीज बताएं कि कार पर अगर लोन चढ़ा हुआ है और लोन की बैंक एनओसी आने की है और वह कार हमें खरीदनी है तो हम कैसे खरीद सकते हैं

    जवाब देंहटाएं
  6. क्या 100 रुपए के स्टांप पेपर पे नोटरी करा के कार जो की फाइनेंस है, खरीदा जा सकता है । क्या 100रुपए का स्टांप पेपर का महत्व माना जाएगा ।

    जवाब देंहटाएं