Letter in Hindi

आवेदन, प्रार्थना-पत्र या लेटर प्रारूप | Sample letters, Applications in Hindi

ठेकेदार को चेतावनी पत्र (Letters to contractor in hindi)

ठेकेदार (Contractor) को दी जाने वाली विभिन्न पत्र के नमूने

यहाँ ठेकेदार को लापरवाही, कार्य में देरी आदि के लिये दिये जाने वाले 'चेतावनी-पत्र' के उदाहरण दिये गये है। ऐसे लेटर का उपयोग ठेकेदार को जरुरी निर्देश और प्रोजेक्ट की समय सीमा के बारे में सूचित करने के लिए किया जा सकता हैं। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इन पत्रों में बदलाव कर सकतें है।

letter to contractor in hindi


ठेकेदार को दिये जाने वाले विभिन्न पत्र के उदाहरण :

  1. धीमी प्रगति के लिए ठेकेदार को पत्र (letter to contractor for slow work porgress)
  2. एस्टीमेट के अनुरूप कार्य नहीं करने के लिये पत्र (Letter for not working as per estimate)

Sample # 1. कंस्ट्रक्शन में देरी या धीमी प्रगति के लिए ठेकेदार को पत्र (Letter to contractor for slow work porgress in Hindi) :

सेवा में,

M/s ABC कंस्ट्रक्शन प्रा. ली.

पटना -1.

विषय : आपको आवंटित 'लालबाग पार्क निर्माण' कार्य की धीमी प्रगति के संबंध में।

महोदय,

आपको यह बताते हुए खेद है कि आपके द्वारा की जा रही पार्क निर्माण की प्रगति बहुत धीमी है। एकरारनामा और निर्धारित शर्तों के अनुसार, पार्क का निर्माण 6 महीने में पूरा किया जाना है। जहां तक काम के पूरा होने का सवाल है, इसे 5 महीने बीत चुके हैं लेकिन अभी 50 प्रतिशत कार्य भी पूरा नहीं किया जा सका है। इन परिस्थितियों में, निर्धारित लक्ष्य प्राप्त नहीं किया जा सकता है।

अतः आपको निर्देश दिया जाता है की 1 माह के अन्दर शेष कार्य पूरा करना सुनिश्चित करें। ससमय कार्य पूर्ण नहीं होने पर एकरारनामा के शर्तों के अनुसार परिसमापन हर्जाना (Liquidated damages) लगाया जायेगा।


विश्वासभाजन,

सुनील कुमार 

सहायक अभियंता,

नगर निगम .......।

Sample # 2. एस्टीमेट के अनुरूप कार्य नहीं करने के लिये पत्र (Letter for not working as per estimate)

सेवा में,

M/s XYZ कंस्ट्रक्शन प्रा. ली.

पटना -3.

विषय : आपको आवंटित 'मोतिहारी जलापूर्ति योजना' का कार्य डी.पी.आर के अनुरूप नहीं होने के संबंध में।

महाशय,

उपर्युक्त विषय के संबध में आपको सूचित करना है कि आपके द्वारा पाइपलाइन बिछाने के क्रम में शहर के कई सड़के और गलियाँ क्षतिग्रस्त हो रहें है। आपके द्वारा पाइप बिछाने के उपरांत सड़क पर सरप्लस मिट्टी छोड़ देने और टूटे हुये सड़क की मरम्मती नहीं करने के कारण ऐसी समस्या हो रही है। इससे स्थानीय लोगों को बहुत असुविधा हो रही है।

उपर्युक्त तथ्यों से निर्माण स्थल पर मौजूद सुपरवाइजर और इंजिनियर को अवगत कराया गया और सुधार करने का निर्देश कई बार दिया जा चूका है, लेकिन अनुपालन नहीं हुआ। ज्ञात हो की डी.पी.आर के एस्टीमेट 15A, जो है -.........., के अनुसार सरप्लस मिट्टी को उपयुक्त स्थान पे रखना है तथा पाइप बिछाने के उपरान्त मिट्टी भराई के दौरान 8 इंच के परत को संघनित करते हुये गड्डा भरना है ताकि सड़क क्षतिग्रस्त ना हो।

अतः आपको निर्देश दिया जाता है की इस संबंध में अपने स्तर से शीघ्र कार्यवाही कर समस्या का निदान करना सुनिश्चित करें।


विश्वासभाजन,

अजित सिंह 

सहायक अभियंता,

नगर परिषद् .......।


अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इन लेटर सैंपल को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

संबंधित जानकारियाँ-

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां