Letter in Hindi

आवेदन, प्रार्थना-पत्र या लेटर प्रारूप | Sample letters, Applications in Hindi

प्रशंसा-पत्र का फॉर्मेट और नमूना | Appreciation letter in hindi

जानिये, अच्छे कार्य के लिए प्रशंसा पत्र कैसे लिखतें है! (Letter of appreciation samples)


प्रशंसा पत्र - स्टूडेंट्स, कर्मचारी आदि के अच्छे काम के लिये दिये जाने वाला लेटर का उदाहरण. प्रशंसा-पत्र को 'प्रशस्ति पत्र' या 'अप्प्रेसिअशन लेटर' के नाम से भी जाना जाता है। बचपन से ही हमें शिष्टाचार की शिक्षा दी जाती है। जैसे, जब भी हम किसी की मदद लें या कोई हमारा मदद या अच्छे काम करे तो उसे धन्यवाद और उसका आभार व्यक्त करें। किसी का आभार व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका है, उसके लिए प्रशंसा पत्र लिखना।

Appreciation letter in hindi

अगर किसी ने सार्वजनिक हित में या संगठन स्तर पे कोई अच्छा काम किया हो या किसी की मदद की हो तो इमेल, प्रमाणपत्र के जरिये भी धन्यवाद दिया जाता हैं। यह प्रशंसा पत्र किसी कर्मचारी के अच्छे काम के लिए, किसी के द्वारा दान देने या मदद करने के लिए या किसी विद्यार्थी के अच्छे प्रदर्शन के लिए लिखा जा सकता है। 

जानिए प्रशंसा पत्र कैसे लिखे जाते हैं और उन्हें लिखने का तरीका :



#Sample1. कर्मचारी के अच्छे काम के लिए प्रशंसा पत्र (Letter of appreciation for employee)

सेवा में,
श्री मान विशाल वर्मा,
वाईस प्रेजिडेंट, कस्टमर रिलेशनस,
ABC फ़ाइनेंशियल प्रा. ली.,
वसंत कुंज, नई दिल्ली- 110070,

विषय : उत्कृष्ट कार्य हेतु प्रशंसा पत्र।

श्री मान जी,
मैं सुरेश मेहता, ABC फ़ाइनेंशियल का प्रबंध-निदेशक अपनी पूरी टीम की तरफ से कार्य के प्रति आपकी निष्ठा, ईमानदारी और प्रयासों के लिए आपका आभार व्यक्त करता हूँ। जब से आप हमारी कंपनी से जुड़े हैं, तब से आपने कंपनी की सफलता के लिए हर संभव प्रयास किया है। आपने अनगिनत घंटे हमारे साथ बिताऐं हैं, विपरीत परिस्थितियों में भी काम किया है और पूरी टीम को काम के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया है।

आपकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के लिए आपको धन्यवाद देते हैं। आप चीजों को थोड़ा अलग तरीके से करने में सक्षम हैं और इस वजह से हमारे ब्रांड नाम को स्थापित होने में मदद मिली है व हमारी कंपनी को लाभ के साथ-साथ एक नयी पहचान भी मिली है। हमारी कंपनी के लक्ष्यों को आपके प्रयासों के बिना हासिल नहीं किया जा सकता था।

आपकी कड़ी मेहनत और मुश्किल प्रोजेक्ट को आसान बनाने के लिए आपकी समर्पण की भावना पर हमें गर्व है। हम आपके उत्कृष्ट प्रदर्शन व कार्यों की सराहना करते हैं। आपने हमारी सभी अपेक्षाओं को पूरा किया है। हमें पूरी उम्मीद है कि आप भविष्य में भी अपने बेहतरीन कार्य को जारी रखेंगे। ऐसे ही अच्छा काम करते रहें!!

धन्यवाद।

सुरेश मेहता,
प्रबंध-निदेशक,
ABC फ़ाइनेंशियल,
नई दिल्ली - 110070

#Sample 2. छात्र के लिए प्रशंसा पत्र (Letter of appreciation for student)

सेवा में,
सावन कुमार,
कक्षा-11 A ,
XYZ सेकेंडरी स्कूल,
आगरा।

विषय- उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रशंसा पत्र।

प्रिय छात्र,
मैं XYZ सेकेंडरी स्कूल का प्रिंसिपल पूरे स्कूल की तरफ से शिक्षा के क्षेत्र में आपके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए आपका अभिनंदन करता हूँ। पिछले साल आपको शिक्षा में अच्छे प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर छात्रवृति मिली थी। आपने शिक्षा के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी हमारे स्कूल का नाम रोशन किया है। आप खेल और अन्य गतिविधियों में भी हमेशा आगे रहे हैं। स्कूल के सभी अध्यापक और छात्र आपको पसंद करते हैं। स्कूल के हेड बॉय होने के कारण आपने अपने बेहतरीन नेतृत्व के गुणों का भी अक्सर प्रदर्शन किया है। यही वजह है कि स्कूल के विद्यार्थियों के लिए आप प्रेरणा है। 

आप पर मुझे और पूरे स्कूल को गर्व है। मुझे पूरी उम्मीद है कि आने वाले समय में भी आप इसी तरह से प्रदर्शन करेंगे और हमें व अपने माता-पिता को गर्व महसूस कराएँगे।

धन्यवाद।

राम लाल गुप्ता,
प्रिंसिपल,
XYZ सेकेंडरी स्कूल,
आगरा।

#Sample 3. दान देने के लिए प्रशंसा पत्र (Letter of appreciation for donation)

सेवा में,
श्री मनीष वर्मा,
ABC इंपोर्ट एंड एक्सपोर्ट,
दिल्ली।

विषय- चैरिटी के लिए प्रशंसा पत्र।

महाशय,
मैं अंकुश गुप्ता, स्नेह चैरिटेबल ऑर्गनाइजेशन का मैनेजिंग डायरेक्टर अपनी पूरी संस्था की तरफ से आपके द्वारा दिए गए दान के लिए आपका धन्यवाद करता हूँ और आपका आभारी हूँ। जैसा की आप जानते हैं कि हमारी संस्था बच्चों के कल्याण के लिए काम करती है। हम गरीब और अनाथ बच्चों की पढ़ाई में मदद करने के साथ-साथ उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार सही कौशल भी सिखाते हैं ताकि वयस्क होने पर वो अच्छी नौकरी पा सके व अच्छा जीवन व्यतीत करें। 

आप पिछले कई सालों से हमारी संस्था से जुड़े हुए हैं और समय-समय पर हमारी मदद करते रहें हैं। आपके द्वारा दी गयी राशि से हमारे कई बच्चे आज अच्छे स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ रहे हैं। हम आपके दान और हमारी संस्था के प्रति प्यार व सहयोग का सम्मान करते हैं। समाज को बेहतरीन बनाने के लिए आपके जैसे अच्छे व्यक्तियों की जरूरत है। 

एक बार फिर आपके इस नेक काम के लिए आपका धन्यवाद और हमें पूरी उम्मीद है कि भविष्य में भी आपके सहयोग से आज के बच्चों को कल का जिम्मेदार नागरिक बनाने में मदद मिलती रहेगी।

धन्यवाद।

आपका विश्वासी,

अंकुश गुप्ता,
स्नेह चैरिटेबल ऑर्गनाइजेशन,
दिल्ली।

नोट :- 
आप अपनी समस्या/जरुरत के अनुसार इन पत्रों को संशोधित कर सकते हैं।

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस आवेदन को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

संबंधित जानकारियाँ-

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां