Letter in Hindi

आवेदन, प्रार्थना-पत्र या लेटर प्रारूप | Sample letters, Applications in Hindi

सहायता के लिए प्रधान मंत्री को पत्र | letter to prime minister for medical help

आर्थिक सहायता के लिए प्रधानमंत्री को लेटर - Application to prime minister for help


आर्थिक मदद के लिए प्रधान मंत्री को पत्र का फॉर्मेट (Sample letter to pm for medical help). प्रधानमंत्री यानी भारतीय संघ के शासन प्रमुख, जो न केवल राष्ट्रपति का मुख्य सलाहकार होता है बल्कि उन्हें देश का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति भी कहा जा सकता है। जनता को ऐसी कई समस्याएं होती हैं, जिन्हें सुलझाने के लिए कई बार प्रधानमंत्री की सहायता की आवश्यकता पड़ सकती है। 

अक्सर ऐसा होता है कि परिवार में किसी की दुर्घटना या गंभीर बीमारी होने पर आर्थिक तंगी की समस्या आ जाती हैं। खासकर के गरीब परिवार में जो ईलाज कराने में असमर्थ होते हैं। लेकिन प्रधानमंत्री कोई आम आदमी नहीं है और न ही वो हर किसी से आसानी से मिल सकते हैं।

letter to pm format in hindi

ऐसी स्तिथि में बेसहारे लोग, प्रधानमंत्री, मुख्य-मंत्री राहत कोष आदि के लिए आवेदन देते है या पत्र लिखकर अपनी समस्या रखते है। आप भी पत्र के द्वारा अपनी परेशानियों को उन तक पहुंचा सकते हैं ताकि वो उनका समाधान कर सके। ध्यान रहे अपने पत्र के साथ-साथ अपनी परेशानी से जुड़े सबूतों को भी संलग्न करें ताकि आपकी समस्या का समाधान जल्दी हो सके। आवेदन या पत्र लिखते समय मदद का औचित्य स्पष्ट शब्दों में लिखना चाहिए।

यहाँ पर निचे कुछ ऐसे ही पत्र का उदाहरण है।


प्रधान-मंत्री (PM) को लेटर भेजने का एड्रेस/पता:

प्रधानमंत्री कार्यालय,
साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल,
नई दिल्ली- 110011, 
भारत।

#1 (बीमारी के ईलाज हेतु आर्थिक मदद के लिए प्रधान-मंत्री को पत्र)

सेवा में,
माननीय प्रधानमंत्री जी,
प्रधानमंत्री कार्यालय,
साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल,
नई दिल्ली।

विषय: बीमारी के ईलाज हेतु आर्थिक मदद के संबंध में।

महोदय,
मैं राहुल गुप्ता, साई बाजार, करनाल का निवासी हूँ। यह पत्र मैं आपको अपने पिता के इलाज हेतु आर्थिक मदद के लिए लिख रहा हूँ। मेरे पिता जी एक निजी विद्यालय में अध्यापक थे और जिनको चार साल पहले गुर्दा-रोग हो जाने से शिक्षण कार्य बंद करना पड़ा। तब से मेरे पिता जी इस रोग से पीड़ित है और अब उनका गुर्दा-प्रत्यारोपण (Kidney transplant) कराने की जरुरत हैं।

3 महीने पहले हमनें उपचार हेतु वित्तीय सहायता के लिए 'प्रधानमंत्री-मंत्री राहत कोष' में आवेदन दिया था जिसका लाभ अभी तक नहीं मिला पाया है। हमारे परिवार में चार लोग हैं जिसमें मैं और मेरी बहन अभी छात्र हैं और मेरी माँ एक गृहणी हैं। हम अपने पिता जी के इलाज और दवाइयों का ख़र्च उठाने में असमर्थ हैं। मैंने इस पत्र के साथ अपने पिता की मेडिकल रिपोर्ट और उनके बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट और पूर्व में प्रधानमंत्री-मंत्री राहत कोष में किये आवेदन की प्रतिलिपी संलग्न किया हैं।

मेरा आपसे यही निवेदन है कि मेरे परिवार को आर्थिक मदद दी जाए ताकि मेरे पिता जी का इलाज हो सके। मैं और मेरा परिवार उम्र भर आपका आभारी रहेंगे।

धन्यवाद।

राहुल गुप्ता
5, फर्स्ट फ्लोर,
साई बाजार,
करनाल।
पिन-
संपर्क-

#Sample 2 (पढाई हेतु आर्थिक मदद के लिए प्रधानमंत्री को पत्र)

सेवा में,
माननीय प्रधानमंत्री जी,
प्रधानमंत्री कार्यालय,
साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल,
नई दिल्ली।

विषय: पढ़ाई हेतु आर्थिक मदद के संबंध में।

महोदय,

मैं अभिषेक सिंगला, करोल बाग, दिल्ली का निवासी हूँ। मैं कक्षा 12 का छात्र हूँ और मेरे पिता जी एक चौकीदार हैं। लम्बे समय से हमारे घर की आर्थिक स्थिति बहुत ही ख़राब है। मेरे पिता जी की तनख्वाह से ही हम तीन भाई-बहन पढ़ रहे हैं और घर का खर्च भी इसी से चल रहा है। अब मेरा परिवार मेरे आगे की पढाई जारी रखने में समर्थ नहीं है लेकिन मै पढना चाहता हूँ।

अपितु मैंने छात्रवृति के लिए प्रयास किया था जो नहीं मिल पाया है। मैं पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में हमेशा आगे रहता हूँ। 11वीं कक्षा में मुझे पूरे स्कूल में पहला स्थान प्राप्त हुआ था। इसके साथ ही मैं अंडर 19 क्रिकेट टीम का भी हिस्सा हूँ। सभी अध्यापक मुझसे बहुत अधिक प्रसन्न रहते हैं। 

मेरा आपसे यही निवेदन है कि कृपया कर के मुझे पढ़ाई हेतु आर्थिक मदद दी जाए ताकि मैं आगे की अपनी पढ़ाई को जारी रख सकूँ। मुझे पूरी उम्मीद है कि मैं भविष्य में पूरे देश का नाम रोशन करूँगा। आपकी इस मदद के लिए मैं पूरी उम्र आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद।

अभिषेक सिंगला,
#2, फर्स्ट फ्लोर,
करोल बाग, दिल्ली
पिन-
संपर्क-

प्रधानमंत्री तक अपनी समस्या को पहुंचाने के लिए आप ऑनलाइन भी उन्हें पत्र लिख सकते हैं। इसके लिए आपको https://www.pmindia.gov.in/hi/ साइट पर दिए गए फॉर्म को सही तरीके से भरना होगा और अपनी शिकायत या समस्या यहाँ लिखनी होगी।

  • प्रधानमंत्री कार्यालय का फ़ोन न०: +91-11-23012312
  • प्रधानमंत्री कार्यालय का फैक्स न०: +91-11-23019545, 2301685



नोट :- 
आप अपनी समस्या/आवश्यकता के अनुसार इन पत्रों को संशोधित कर सकते हैं।

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस आवेदन प्रारूप को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां