Letter in Hindi

आवेदन, प्रार्थना-पत्र या लेटर प्रारूप | Sample letters, Applications in Hindi

जॉब ट्रांसफर के लिए एप्लीकेशन/आवेदन-पत्र | Transfer Application Letter

नौकरी में तबादले के लिए आवेदन या प्रार्थना पत्र लिखने का सही तरीका! Job transfer request letter


नौकरी में स्थानांतरन (Job transfer) के लिए एप्लीकेशन या प्रार्थना पत्र का format. कई बार ऐसा होता है कि हम जिस जगह या कार्यालय में काम करते है, वहां से स्थानांतरण की आवश्यकता हमें महसूस होने लगती है। कार्यालय में किन्ही कारणों से कार्य में मन नहीं लगता है तो कई बार हम उस शहर में ही काम नही करना चाहते हैं। 

कभी कभी परिवारिक कारणों, जैसे- आश्रित का बीमार रहना, बच्चो की देखभाल आदि के कारण भी नौकरी में तबादले की जरुरत महसूस होती है। मतलब की, हर किसी की अपनी वजह और कारण होता है ट्रांसफर लेने की।

आप के भी ऐसे कोई कारण हो सकता हैं ट्रांसफर लेने के पीछे और हमने यहां आप के लिए नौकरी में तबादला से जुड़े पत्र के Sample लिखें है की किस तरह आप इसके लिए पत्र लिखकर अनुरोध कर सकते हैं। जैसे-
  1. अपनी स्वास्थ्य समस्या के कारण स्थानांतरणर के लिए आवेदन,
  2. ट्रांसफर के लिए अनुरोध-पत्र परिवारिक सदस्य की बिमारी के कारण,
  3. ट्रांसफर के लिए आवेदन शादी/बच्चे की देखभाल हेतु.
Transfer Application Letter in Hindi


#Sample 1 (तबादले के लिए आवेदन स्वास्थ्य समस्या के कारण)

सेवा में,
कर्यालय प्रबंधक
कम्पनी का नाम.....
पता....

विषय: स्थानांतरण के लिए आवेदन।

महोदय,
विनम्रतापूर्वक और सम्मान के साथ कहना चाहता हूँ कि मै दस माह पहले इस कार्यालय में स्थानांतरित हो कर आया था। इससे पहले मैं जहां काम करता था वहां मेरा स्वास्थ्य बिल्कुल ठिक था परन्तु यहाँ (जगह का नाम) की जलवायु मेरे अनुकूल नहीं रहा। पिछले आठ महिने में बिमारी के कारण मैं 40 दिन की छुट्टी लेने को विवश रहा हूं।

डॉक्टर की देख रेख में मेरा ईलाज चल रहा है किन्तु स्वास्थ्य में सुधार नहीं हो रहा है। अक्सर मै (रोग का नाम) से पीड़ित रहता हूँ। आपके अवलोकन के लिए मैं इस पत्र के साथ चिकित्सा प्रमाण-पत्र संलग्न कर रहा हूं ताकि आप डॉक्टर की राय देख सकें।

अतः आप से अनुरोध है कि मेरी दशा को ध्यान में रखते हुए मुझे (जगह का नाम) के कार्यालय में स्थानांतरित करने की कृपा करें।

आप का विश्वासी,

नाम...........
पद......
दिनांक........

#Sample 2 (स्थानांतरण के लिए अनुरोध पत्र परिवारिक सदस्यों की बिमारी के कारण)

सेवा में,
कार्यालय प्राबंधक,
कम्पनी का नाम....
पता....

विषय: स्थानांतरण के संबंध में।

महाश्य,
आदरसहित और विनम्रतापूर्वक, आपको कहना है कि मेरे पिता को पिछले साल किडनी प्रत्यारोपण के लिए ऑपरेशन हुआ था और हाल ही में दिल का दौरा पड़ा, तब से वह ठीक नहीं हो पाए हैं। परिणामस्वरूप उन्हें नियमित जांच के लिए डॉक्टर के पास ले जाना पड़ता है। मैं यहाँ (जगह का नाम) में कार्य कर रहा हूं लेकिन अपने माता-पिता से बहुत दूर हूं। 

मेरे अलावा घर पर मेरे माता-पिता की देखभाल करने वाला कोई नहीं है। यह कार्यालय मेरे घर से काफि दूर है जिस कारण मै समय प्रबंधन नहीं कर पा रहा हूँ और मुझे यहाँ कार्य करने में काफी परेशानी हो रही है। इस पत्र के साथ पिता का चिकित्सा प्रमाण-पत्र संलग्न कर रहा हूं।

अतः आप से अनुरोध है कि, उपरोक्त परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुये आप कृपया इस कार्यालय से मुझे मेरे गृह जिले या आस-पास स्थानांतरित करने की कृपा करें।

आप का विश्वासी,
नाम......
पद......
दिनांक.......

#Sample 3 (ट्रांसफर के लिए आवेदन शादी/बच्चे की देखभाल)

सेवा में,
कार्यालय प्राबंधक,
कम्पनी का नाम....
पता.....

विषय: नौकरी में स्थानांतरण के संबंध में।

महाशय,
मेरा आप से सविनय निवेदन यह है कि मैं छ वर्षों से इस कार्यालय में काम करती हूं और मेरे पत्ती मेरे गृह जिले में कार्य करते हैं जिस कारण बच्चों की देखभाल करने में कठिनाइयां आ रही है। इससे पहले हम एक संयुक्त परिवार में रहते थे जिस वजह से पहले कभी कोई परेशानी नहीं हुई।

यह कार्यालय मेरे मेरे जिले से काफि दूर है जिस कारण मै नौकरी के साथ बच्चे की देखभाल नहीं कर पा रहीं हूँ और यहाँ कार्य करने में मुझे काफी परेशानी हो रही है।

अतः आप से निवेदन है कि आप (जगह का नाम) शाखा में मेरा स्थानांतरण करने की कृपा करें।

आप की विश्वासी,

नाम..........
पद......
दिनांक........

नोट :- 
  1. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इन प्रारूपों को संशोधित कर सकते हैं।
  2. कर्मचारी को कंपनी के मानव संसाधन (HR) विभाग से पूछना चाहिए कि क्या इसके लिए किसी आवश्यक फॉर्म को भरने की आवश्यकता है या नहीं? अगर हाँ, तो उसी फॉर्म में आवेदन दें।

संबंधित जानकारियाँ-
अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस आवेदन को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां