Salary increment letter in hindi | वेतन वृद्धि हेतु प्रार्थना पत्र का नमुना

जानिये, सैलरी बढ़ाने (Salary increment) के लिए कंपनी को एप्लीकेशन कैसे लिखें?


सैलरी बढ़ाने के लिए कंपनी/बॉस को अनुरोध पत्र (Sample application for increment in salary). महंगाई के इस दौर में खाना-पीना, रहना, बच्चों की पढाई-लिखाई आदि में खर्च बढ़ते ही जा रहे है और कम सैलरी में घर चलाना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में अधिकतर लोग अपनी सैलरी में वृद्धि चाहते है और बेहतर जिंदगी व्यतीत करना चाहते हैं। 

सामान्यतः लोग ऐसी स्थिति में मैनेजर के सामने अपनी बात कहने में हिचकीचाते हैं, या फिर सही ढंग से अपनी बात रख नहीं पाते। वैसे स्तिथि में, आवेदन-पत्र (Application) के द्वारा सही तरह से अपनी बात को कंपनी के मैनेजर के सामने रखा जाना चाहिए।

Salary increment application in hindi

तनख्वाह बढ़ाने के लिए एप्लीकेशन नियोक्ता (Company) को लिखा जाता है जिसमें अपनी उपलब्धियों और योग्यता या महंगाई के कारण वेतन वृद्धि को उचित ठहराते हुये सैलरी बढ़ाने का अनुरोध किया जाता है।

सैलरी बढ़ाने के लिए रिक्वेस्ट लेटर कैसे लिख सकते है, ये यहाँ बताया गया है:

  1. वेतन वृद्धि हेतु अनुरोध महंगाई के लिये
  2. सैलरी बढ़ाने का अनुरोध योग्य कर्मचारी के लिये

#Sample 1 (सैलरी बढ़ाने के लिए प्रार्थना-पत्र)

सेवा मे,
श्रीमान प्रबंधक,
XYZ मैनपावर सिक्यूरिटी प्रा. ली.,
कम्पनी का पता.......

विषयः वेतन वृद्धि के संबंध में।

महाश्य,
सविनय निवेदन यह है कि मै विगत तीन वर्षो से आप के कार्यालय मे सिक्यूरिटी गार्ड के रूप में कार्य कर रहा हूँ, मै अपना काम पुरी ईमानदारी और मेहनत से करता आ रहा हूँ और कई मौकों पर मैंने अपनी योग्यता साबित की है। 

पिछले चार महीनों से, मैं अतिरिक्त कार्य भी कर रहा हूं और ऐसा तब तक करता रहूंगा जब तक कि कोई नया कर्मचारी उस पद को नहीं संभाल लेता। हालांकि मुझे रू. दस हजार का मासिक वेतन मिलता रहा है, लेकिन वेतन वृद्धि नहीं हो सकी है। अफसोस है कि बाजार में मौजूदा महंगाई को देखते हुए यह थोड़ा कम है।

उपरोक्त को देखते हुए, मैं अनुरोध करना चाहूंगा कि मासिक वेतन में न्यूनतम रू. दो हजार की वृद्धि पर विचार किया जाए। इसके लिए मै आपका सदा आभारी रहूँगा।

आपका विश्वासी,

नाम........
पद - सिक्यूरिटी गार्ड
पता.......
दिंनाक.........


#Sample 2 (टीचर का वेतन बढ़ाने हेतु अनुरोध पत्र)

सेवा मे,
प्रबंधक,
मानव संसाधन विभाग,
ABC पब्लिक स्कूल,
पता......

विषयः वेतन बढ़ाने के संम्बध में।

महाश्य,
इस पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना है की मै इस विद्यालय मे दो वर्षों से काम कर रहा हूँ, मैंने अपनी मेहनत एवं पूरी ईमानदारी के साथ विद्यालय में शिक्षण का कार्य किया है। पिछले 2 महीनों से, मैं अतिरिक्त वर्ग में भी शिक्षण कार्य कर रहा हूं और ऐसा तब तक करता रहूंगा जब तक कि कोई नया शिक्षक उस पद को नहीं संभाल लेता। 

हालांकि मुझे वर्तमान में रू.12 हजार का मासिक वेतन मिलता रहा है, लेकिन वेतन वृद्धि नहीं हो सकी है। परंतु इस बढ़ती महंगाई के कारण घर परिवार को चलाना मुश्किल सा हो गया है। अभी हाल ही में मेरी शादी हुई है जिसके कारण अतिरिक्त खर्च मुझे वहां करना पड़ रहा है।

अतः आपसे अनुरोध है कि मासिक वेतन में न्यूनतम रू. तीन हजार की वृद्धि पर विचार करने की कृपा करें। इसके लिए मै सदा आपका आभारी रहूँगा।

आपका विश्वासी,

नाम........
पद - शिक्षक
पता.......
दिनांक..........

नोट :- 
पत्र-लेखन सिखने का सरल, सुस्पष्ट आधुनिक कोर्स के लिए निचे क्लिक करें:



सैलरी बढ़ाने के लिए एप्लिकेशन या आवेदन-पत्र लिखने से पहले कुछ बातो का (Tips) ध्यान रखना अवश्यक होता है:

  • अपने प्रदर्शन को अपने अनुरोध का आधार बनाएं।
  • अपने सहयोगियों या अन्य कंपनियों के साथ तुलना न करें।
  • पत्र लिखते समय साफ शब्द, औपचारिक और विनम्र भाषा का प्रयोग करें।
  • पत्र ज्यादा लम्बा ना हो, कम से कम शब्दो का इस्तेमाल करे।
  • पत्र लिखते समय स्पष्ट विषय जरूर लिखे।


अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस आवेदन को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

संबंधित जानकारियाँ-

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ