Letter in Hindi

आवेदन, प्रार्थना-पत्र या लेटर प्रारूप | Sample letters, Applications in Hindi

स्कूल/कॉलेज की फीस माफी या रियायत के लिए एप्लीकेशन - प्रार्थना पत्र

जानिये, फीस में रियायत या माफ़ी के लिए प्रधानाचार्य प्रार्थना-पत्र कैसे लिखते है! 


प्रधानाचार्य को फीस (शुल्क) माफ या रियायत करने के लिए प्रार्थना पत्र (Application) का उदाहरण. हमारे देश की अधिकतर जनसंख्या गरीबी में अपना जीवन यापन करती है। गरीब होने के कारण बच्चे अच्छे से पढ़-लिख नहीं पाते या जल्दी ही उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है। इस कारण उनकों भविष्य में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं।

fees maafi ki application hindi mai

आज हम आपको सरल भाषा में यह समझाना चाहते हैं कि अगर आप स्कूल या कॉलेज की फीस देने में असमर्थ हों या फ़ीस में रियायत चाहते हों, तो प्रधानाध्यापक जी को पत्र कैसे लिखें। इस पत्र के माध्यम से आप उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में अवगत करा सकते हैं और उनसे मासिक शुल्क में रियायत देने या पूरी फीस माफ़ करने का अनुरोध कर सकते हैं।

जानिये,

  1. फ़ीस में रियायत (concession) हेतु प्रार्थना-पत्र कैसे लिखें
  2. फ़ीस माफ़ी के लिए आवेदन कैसे लिखें

#Sample 1  (फ़ीस में रियायत के लिए प्रार्थना-पत्र)

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य जी,
XYZ पब्लिक स्कूल,
करोल बाग, दिल्ली।

विषय: मासिक शुल्क में रियायत के संबंध में।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आपके स्कूल में आठवीं कक्षा का छात्र हूँ। मेरे पिता के कार्यालय में हुई छंटनी के कारण उन्होने पिछले महीने अपनी नौकरी खो दी है। जिसके कारण हमारे परिवार की आर्थिक स्थिति ख़राब है और मेरे पिता मेरी स्कूल की पूरी फ़ीस भरने में असमर्थ हैं। मेरे अलावा मेरे दो भाई-बहन भी अभी छात्र हैं जिनकी पूरी ज़िम्मेदारी मेरे पिता जी पर है। मैं एक मेघावी छात्र हूँ और हमेशा पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद आदि में आगे रहता हूँ। अपने शिक्षकों का भी मैं प्रिय हूँ। 

अतः आपसे मेरा यही निवेदन है कि, कृपया करके आप मेरी स्कूल की फ़ीस में थोड़ी रियायत दें, ताकि मैं अपनी पढ़ाई जारी रख सकूँ और पिछले साल की भांति इस साल भी स्कूल का नाम रोशन कर सकूँ। मैं आपको आश्वस्त करता हूँ कि आपको निराश नहीं करुंगा। इसके लिए मैं हमेशा आपका कृतज्ञ रहूँगा।

धन्यवाद,

आपका आज्ञाकारी शिष्य,

रोहित शर्मा
कक्षा- 8 B
रोल नंबर -1
दिनांक - 13 फरवरी 2020

#Sample 2  (फ़ीस माफ़ी के लिए प्रार्थना-पत्र)

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाध्यापक,
XYZ उच्च विद्यालय,
करोल बाग, दिल्ली।

विषय: मासिक शुल्क के माफ़ी के संबंध में

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मैं आपके स्कूल में आठवीं कक्षा का छात्र हूँ। मैं एक गरीब परिवार से संबंध रखता हूँ। मेरे पिता एक प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं और उनकी तनख्वाह से ही हमारे परिवार का खर्च चल रहा है। परंतु, पिछले कुछ महीनों से मेरे पिता जी का स्वास्थ्य ठीक नहीं है। जिसके कारण वो एक महीने से काम पर नहीं जा पाएँ हैं। मेरी माता जी छोटा-मोटा काम कर के घर का खर्च चला रही हैं।

महोदय, मैं पढ़ाई के साथ-साथ स्कूल की अन्य गतिविधियों में भी सदैव आगे रहता हूँ। मेरे अध्यापक भी हमेशा मुझ से प्रसन्न रहते हैं। मैं भी आगे पढ़ना चाहता हूँ ताकि पढ़-लिख कर अपने परिवार की ज़िम्मेदारी उठाने में सक्षम बन सकूँ। 

अतः मेरी आपसे प्रार्थना है की मेरे परिवार की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुये मेरी स्कूल की मासिक शुल्क को माफ़ किया जाए ताकि मैं अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर पाऊँ। मैं हमेशा इसके लिए आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद, 

आपका आज्ञाकारी शिष्य,

रोहित शर्मा
कक्षा- आठवीं A 
रोल नंबर -10
दिनांक - 10 फरवरी 2020

नोट :-
  • आप अपनी समस्या/आवश्यकता के अनुसार इन पत्रों को संशोधित कर सकते हैं।
अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस आवेदन को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

टिप्पणी पोस्ट करें

2 टिप्पणियां

  1. केंद्रीय विधालय संगठन के सचिव के पास फीस माफ करने हेतु प्राथनापत्र

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. सेवा में,
      श्रीमान सचिव,
      केंद्रीय विधालय संगठन,
      पता ......।

      बाकि उपर बताये गये प्रार्थना पत्र से लिखें ....

      हटाएं