Letter in Hindi

आवेदन, प्रार्थना-पत्र या लेटर प्रारूप | Sample letters, Applications in Hindi

बैंक लोन बंद (one time settlement) करने के लिये लेटर | Loan settlement application and format

बैंक ऋण के पूर्ण और अंतिम निपटारे (Full and final settlement) के लिए एप्लीकेशन लिखना सीखें!


यदि आपने लोन लिया है और आप वास्तव में नौकरी छूटने, बीमारी, चोट या किसी अन्य कारण से किश्त (EMI) का भुगतान करने में असमर्थ हैं। तो इस मामले में, आप अपनी स्थिति के बारे में बैंक को सूचित कर उनसे भुगतान में कुछ समय और ब्याज राशि में संभावित छूट देने का अनुरोध कर सकते हैं।

यदि बैंक को विश्वास है कि भुगतान न करने का आपका कारण वास्तविक है, तो वे आपको एकमुश्त निपटान (One Time Settlement) का विकल्प दे सकते हैं। यहां आपको कुछ महीने की अदायगी की अवधि मिलती हैं और फिर, एक भुगतान में बकाया चुकाना होता हैं। इस प्रक्रिया को 'Loan settlement' कहा जाता है।


लोन सेटलमेंट के लिए बैंक मैनेजर को अनुरोध पत्र के नमूने:

  1. बैंक लोन के फाइनल सेटलमेंट के लिए अनुरोध।
  2. एजुकेशनल लोन के निपटान के लिए अनुरोध।


#Sample 1. Loan settlement application in Hindi:

सेवा में,

शाखा प्रबंधक,

भारतीय स्टेट बैंक,

वेस्ट गाँधी मैदान, पटना,

बिहार।

विषय: ऋण की किश्त देने में मेरी असमर्थता के संबंध में।

महाशय / महाशया,

मैं (नाम), आपके बैंक में बचत खाता/चालू खाता संख्या: 258568910 का धारक हूँ। मुझे आपके बैंक द्वारा 5,00,000 रुपये का व्यक्तिगत ऋण / बिजनेस लोन / वाहन ऋण प्रदान किया गया था और इसे चुकाने की अवधि 5 वर्ष और व्याज दर 13 प्रतिशत प्रति वर्ष है।

मुझे अति दुःख के साथ कहना पड़ रहा की एक दुर्घटना के कारण मैं अब नौकरी/व्यापार करने में असक्षम हूँ (यहाँ पर अपनी सम्बंधित समस्या को लिखें)। इस कारण मै पिछले कुछ महीनों से किश्त का भुगतान नहीं कर पा रहा हूँ। मैं बकाया ऋण की राशि पूर्ण रूप से ब्याज सहित चुकाने में असमर्थ हूँ। कुछ समय मैं केवल मूलधन राशि ही भुगतान कर सकता हूँ।

अतः आपसे अनुरोध है की मेरी दयनीय स्थिति को ध्यान में रखकर कृपया भुगतान के लिये कुछ समय दें। आपसे ये भी विनती है की ऋण के ब्याज की राशि माफ़ कर दी जाए या उसमे संभावित छुट प्रदान की जाए। मुझे आशा है की आप मेरी विनती को स्वीकार कर ऋण निपटान का मौका प्रदान करेंगे।

सधन्यवाद।


आपका आभारी,

नाम...

पता...

संपर्क न...

दिनांक...

Read in English: Request letter for Loan Settlement to Bank

Loan settlement application in Hindi



#Sample 2. Application for settlement of an educational loan in hindi:

सेवा में,

शाखा प्रबंधक,

केनरा बैंक,

पटना, बिहार।

विषय: शैक्षिक ऋण की किश्त देने में मेरी असमर्थता के संबंध में।

आदरणीय महोदय / महोदया,

वर्तमान में आपके बैंक में लोन खाता, ........ (खाता संख्या) का धारक हूँ। मैंने ........... कोर्स की पढाई हेतु सत्र ...... ....... (सत्र वर्ष) के दौरान .......... ........... संस्थान में प्रवेश के लिए शैक्षिक ऋण लिया था।

कोर्स पूरा होने के बाद, मैंने एक संस्था में काम करने की शुरुआत की, और लगभग ...... महीनों तक वहाँ कार्यरत रहा। लेकिन कार्यालय की परियोजना के पूरा होने के बाद यह नौकरी लंबे समय तक नहीं चली। 

मैं दूसरी नौकरी की तलाश में हूं, लेकिन अभी तक नहीं मिल सका है। वित्तीय संकट के कारण मैं पिछले 3 महीनों से ऋण की किस्त नहीं चुका पा रहा हूँ। आपके लोन रिकवरी एजेंट भुगतान की मांग के लिए मेरे घर भी आये थें। नौकरी नहीं होने की मेरी चिंताओं के अलावा इससे मै बहुत दबाव में हूँ। 

अतः आपसे अनुरोध है कि कृपया मेरी दयनीय स्थिति को देखते हुए ऋण के भुगतान में संभावित छूट प्रदान करें। मैं ऋण खाता बंद करने के लिए एकमुश्त निपटान चाहता हूँ। मैं ...... महीनों के बाद एक भुगतान में सभी बकाया चूका सकता हूं। भले ही इस पैसे की व्यवस्था करना मेरे लिये बहुत कठिन होगा, फिर भी मैं इसे करने को तैयार हूँ।

सुलभ संदर्भ के लिए इस आवेदन के साथ पासबुक और अंतिम किश्त जमा रसीद की प्रतियां संलग्न कर रहा हूं।

सधन्यवाद,


आपका विशासी,

नाम ...

पता...

ईमेल...

संपर्क न...

दिनांक...

Application for settlement of  educational loan in hindi


Note:

  1. 'लोन खाता संख्या' और 'बैंक खाता संख्या' दोनों अलग-अलग होते हैं।
  2. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इन आवेदन-पत्र के प्रारूपों को संशोधित कर सकते हैं।


संबंधित जानकारियाँ-

बैंक Loan के No dues (NOC) के लिए एप्लीकेशन

अगर आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है, तो निचे Comment करें। यदि आप इन letter format को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ