Letter in Hindi

आवेदन, प्रार्थना-पत्र या लेटर प्रारूप | Sample letters, Applications in Hindi

Loan का emi ना दे पाने (देरी) के लिए बैंक को पत्र | Explanation letter for EMI delay

लिए गए लोन का emi नही दे पा रहें है और समझ नहीं आ रहा की क्या करें? - तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं।


लोन चुकाने में देरी होने पर बैंक मैनेजर को स्पष्टीकरण-पत्र का उदाहरण (Letter for EMI delay). यदि आपने किसी प्रकार का ऋण बैंक से लिया है, तो तय अवधि में मासिक किश्त जमा करना आवश्यक है। कभी कभी ऐसा होता है कि आप किसी कारण से कुछ समय के बाद मासिक किश्त का भुगतान करने में असमर्थ होते हैं।

ऐसी स्तिथि में, जैसे ही पहली किस्त बाउंस होती है आपको सम्बंधित बैंक में जाके, अपनी समस्या को प्रबंधक के साथ साझा करना चाहिए। इसके अलावे आपको, ऋण का किश्त देने में हुई देरी के संम्बध में एक पत्र बैंक को देना चाहिए।

loan nahi chukane par bank ko patra

यहाँ पर लोन का emi समय पर ना चूका पाने के लिये बैंक मैनेजर को लिखा जाने वाला स्पष्टीकरण पत्र का उदाहरण है,

जैसे:

  1. एजुकेशन लोन चुकाने की अवधि बढ़ाने के लिए बैंक को आवेदन,
  2. पर्सनल लोन का किश्त ना भर पाने के लिए बैंक को स्पष्टीकरण पत्र,
  3. कार लोन का मासिक किश्त ना दे पाने के लिए बैंक को पत्र।

#Sample 1 (एजुकेशन लोन का emi ना दे पाने के लिए बैंक को स्पष्टीकरण पत्र)

सेवा में,
शाखा प्रबंधक,
भारतीय स्टेट बैंक,
वेस्ट गाँधी मैदान, पटना,
बिहार।

विषय: शिक्षा ऋण के पुनर्भुगतान अवधि बढ़ाने के संबंध में।

महाशय,

इस पत्र के माध्यम से मैं, आपको सूचित करना चाहता हूं की पिछले साल मैंने अपना पाठ्यक्रम अच्छे परिणाम के साथ पूरा किया बावजूद इसके मैं अभी तक बेरोजगार और असहाय हूं, और इस स्थिति में मैं अपनी शिक्षा के लिए आपके बैंक से लिए गए लोन का मासिक किश्त का भुगतान करने में असमर्थ हूं।

मैं नौकरी पाने की कोशिश कर रहा हूं और इसके लिए दो कंपनियों से मेरी बात चल रही है। मुझे विश्वास है कि यह स्थिति अस्थायी है और भविष्य में लंबे समय तक नहीं चलेगी। लेकिन आप जानते हैं कि इस आर्थिक मंदी के समय में नयी नौकरी प्राप्त करना कठिन है। मैं अपना समस्त ऋण चुका दूंगा, लेकिन इसके लिए मुझे कुछ समय और आपका थोड़ा सहयोग चाहिए।

अतः आपसे अनुरोध है कि आप मेरी स्थिति को ध्यान में रखकर, मेरे द्वारा लिये गए शिक्षा ऋण के पुनर्भुगतान की अवधि बढ़ाने की कृपा करें। इसके लिए मै आपका हमेशा आभारी रहूँगा।

धन्यवाद.

आपका विश्वासी,

नाम...
पता...
लोन खाता संख्या...
संपर्क नo...
दिनांक...


  • जब स्टूडेंट्स को व्यापक आर्थिक स्थितियों के कारण नौकरी नहीं मिल पाती है, तब बैंक शिक्षा ऋण चुकाने की अवधि बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं।
  • यदि छात्र अपने नियंत्रण से परे कारणों से कोर्स को समय पर पूरा करने में असमर्थ हैं तो भी बैंक एक बार ऋण चुकाने की अवधि बढ़ा सकती हैं जो की अधिकतम 2 साल का विस्तार होता है।

#Sample 2 (लोन का किश्त/emi ना भर पाने के लिए बैंक को स्पष्टीकरण पत्र)

सेवा में,
शाखा प्रबंधक,
पंजाब नैशनल बैंक,
गांधीनगर, गुजरात।

विषय: ऋण का मासिक किश्त ना दे पाने के संबंध में।

महाशय / महाशया,
मैं (नाम), आपके बैंक में बचत खाता/चालू खाता संख्या: 1289134690 का धारक हूँ। मुझे आपके बैंक द्वारा 1,00,000 रुपये पर्सनल ऋण प्रदान किया गया था जिसकी मासिक किश्त कि राशि 8000 रुपये हैं जो की 18 महीनों में भुगतान करना है। इसमें से 6 महीने का किश्त समय पर मेरे द्वारा भुगतान कर दिया गया है।

मुझे अति खेद के साथ कहना पड़ रहा है की मैं दुर्भाग्य से एक दुर्घटना का शिकार हो गया (यहाँ पर अपनी वास्तविक समस्या का विस्तार से वर्णन करें) हूँ। जिसमें मेरे पैर की हड्डी टूट गई है। इस कारण में नौकरी करने में असमर्थ हूँ और विगत 1 माह से किश्त की राशि नहीं चुका पा रहा हूँ। मुझे पूरी तरह से ठीक होने में अभी और एक माह का समय लगेगा जिससे मै अगले माह के किश्त की राशि भी नही चुका सकता।

अतः मेरी आपसे विनती है की मेरी आर्थिक हालत को समझते हुए मुझे एक और माह का समय दिया जाए तथा विगत 1 माह का किश्त न चुकाने के कारण कोई विलम्ब शुल्क न लिया जाए। मेरे पूर्ण रूप से ठीक होने के बाद किश्त की बकाया राशि का भुगतान कर दुंगा।

धन्यवाद।

आपका विश्वासपात्र ग्राहक,

नाम...
लोन खाता संख्या...
पता...
दिनांक...
संपर्क नo...

#Sample 3 (कार लोन का emi ना दे पाने के लिए बैंक को स्पष्टीकरण पत्र)

सेवा में,
शाखा प्रबंधक,
भारतीय स्टेट बैंक,
बैंक रोड, मोतिहारी,
बिहार।

विषयः वाहन ऋण का किश्त देने में हुई देरी के संम्बध में।


महाश्य,

मैं इस पत्र के माध्यम से आपको सूचित करना चाहता हूं की मैं वर्तमान समय में बड़े पैमाने पर वित्तीय संकट से जुझ रहा हूं क्योंकि मैंने किसी कारण से अपनी पिछली नौकरी खो दी है। मैं अभी पूरी तरह से बेरोजगार और असहाय हूं, और इस स्थिति में मैं अपनी कार के लिए पिछले साल आपके बैंक से लिए गए ऋण की मासिक किश्त का भुगतान करने में असमर्थ भी हूं।

मैं दूसरी नौकरी पाने की कोशिश कर रहा हूं और जल्दी ही स्थिति को सामान्य कर दूंगा, लेकिन आप जानते हैं कि इस मंदी के समय में तुरंत दूसरी नौकरी प्राप्त करना कठिन है। इससे पहले, मुझसे अपने किश्त के भुगतान में कभी देर नहीं हुई है। मुझे विश्वास है कि यह स्थिति अस्थायी है और भविष्य में लंबे समय तक नहीं चलेगी। मैं अपना सभी बकाया किश्त की राशी चुका दूंगा, लेकिन इसके लिए मुझे कुछ समय और आपका थोड़ा सहयोग चाहिए।

अतः आपसे अनुरोध है कि आप मेरी दयनीय स्थिति को ध्यान में रखकर थोड़ा सहयोग करें ताकि मुझे अगले कुछ महीनों के लिए न्यूनतम भुगतान या कोई भुगतान नहीं देना पड़े। 

आपका विश्वासी,

नाम........
ऋण खाता संख्या...
पता.......
दिनांक..........

नोट :- 
  • आप अपनी समस्या/आवश्यकता के अनुसार इन पत्रों को संशोधित कर सकते हैं।

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस आवेदन को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां