अवैतनिक अवकाश (बिना वेतन छुट्टी) के लिए आवेदन | Leave without pay application

जानिये, बिना सैलरी के छुट्टी के लिए आवेदन कैसे लिखें? Leave without pay letter sample


बिना वेतन छुट्टी या 'Leave Without Pay' क्या है?

बिना वेतन के छुट्टी एक अस्थायी गैर-वेतन स्थिति और कार्य (Duty) से अनुपस्थिति है, जो कि ज्यादातर मामलों में कर्मचारी के अनुरोध पर दी जाती है।

बिना वेतन छुट्टी के लिए ऑफिस/कंपनी को दी जाने वाली लेटर का उदाहरण (Leave without pay application sample). वेतन के बग़ैर छुट्टी स्थायी या प्रोबेशनरी कर्मचारी को विभिन्न कारणों से दी जा सकती है, जिसमें परिवार और चिकित्सा अवकाश, विस्तारित शैक्षिक उद्देश्य, विश्रामावकाश या व्यक्तिगत कारण शामिल हो सकतें हैं।

leave without pay application in hindi

यहां छुट्टी (बिना सैलरी के) के लिए आवेदन का नमूना है जिसे आप अपने हिसाब से उपयोग कर सकते हैं, जिसमें कैसे लिखते है आदि टिप्स शामिल हैं।

#Sample 1 (स्वास्थ्य समस्या के लिये अवैतनिक अवकाश)

सेवा में,
मुख्य प्रबंधक,
ABC प्राइवेट लिमिटेड,
पटना.

विषय: अवैतनिक अवकाश के संबंध में।

श्रीमान,

मेरी अनुपस्थिति के संबंध में मेरी पूर्व की बातचीत के अनुसार, मैं अनुरोध करूंगा कि मुझे कार्य के लिए पूरी तरह से फीट होने तक 1 फरवरी 2020 से बिना वेतन दिए छुट्टी दे दी जाए। मैं पिछले सप्ताह से ठीक महसूस नहीं कर रहा हूं और मानता हूं कि मेरे बीमार होने के कारण मेरा काम प्रभावित हो रहा है। 

चूंकि मैं स्वस्थ महसूस नहीं कर रहा हूं, इसलिए मुझसे वांछित सेवाएं प्रदान करने की उम्मीद नहीं की जा सकती है और मुझे विश्वास है कि अगर मैं इस स्थिति में काम करना जारी रखता हूं तो यह मेरे और कंपनी दोनों के लिए अनुचित होगा। जब तक मेरा इलाज नहीं होगा, मैं कुशलता से काम नहीं कर पाऊंगा। 

मेरे द्वारा लंबित कार्य पूर्ण कर रिपोर्ट व्यवस्थित कर लिया गया है। डॉक्टर से प्राप्त प्रमाण-पत्र इस पत्र के साथ संलग्न किया गया है। 

अतः मैं आपसे निवेदन करता हूं कि कृपया मुझे छुट्टी देने का अनुरोध करें जब तक कि मैं पूरी तरह से फिट न हो जाऊं और इसके लिए मैं हमेशा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद।

आपका आभारी,

नितीश कुमार
क्षेत्र प्रबंधक,
ABC प्राइवेट लिमिटेड,
पटना।
दिनांक: 01/04/2020

अगर आपके पास कोई प्रश्न है, तो निचे Comment करें। यदि आप इस आवेदन को उपयोगी पाते हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. Rajasthan में कार्यरत संविदा कर्मी (RMRS computer opertor) ko अवैतनिक अवकाश संबंधित नियम या आदेश की प्रति उपलब्ध कराए जिससे में अवैतनिक अवकाश ले सकू

    जवाब देंहटाएं